छत्तीसगढ़न्यूजलोरमीसड़कस्वास्थ्य

आफत की बारिश-वनांचल में डायरिया से पीड़ित मरीज के उपचार के लिए नाव से पहुँची स्वास्थ्य टीम…

हरिपथलोरमी-बारिश  बना मुसीबत वनांचल के डंगनिया में तीन डायरिया पीड़ित मरीज के उपचार के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम नाव से 7 किलोमीटर दूर गाँव पहुँची। एक ही परिवार के तीन लोग पीड़ित है। एक अधेड़ की मृत्यु एक दिन पहले हुई है।

मिली जानकारी के अनुसार खुड़िया बांध के उपरी हिस्सा बसे ग्राम डंगनिया में एक मोहल्ले में डायरिया फ़ैलेलने की सूचना ग्रामीणों ने उस क्षेत्र महिला स्वास्थ्य कर्मी लता दर्रो को दिए। सड़क सम्पर्क नही होने से स्वास्थ्य महिला कर्मी  ने बीएमओ डॉ जीएस दाऊ वस्तुस्थिति से अवगत कराए।

हरकत में आई प्रशासन– इधर सड़क नही होने के कारण स्थानीय प्रशासन एसडीएम अजीत पुजारी ने डायरिया पीड़ित को शिफ्ट करने एक नाव की व्यवस्था कर स्वास्थ्य अमला को डंगनिया गॉव तक पहुँचे इसकी व्यवस्था किये।

विभाग ने बताया कि डंगनिया में एक ही परिवार डायरिया से पीड़ित है। सुखमनी उरांव 28 वर्ष, बैसाखिया,पति झनकू बैगा 42 वर्ष ,कु जयसूर्या बैगा 10 वर्ष पीड़ित बताए जा रहे है। मिली जानकारी के अनुसार सुखमनी 28 वर्ष को टीम लेकर आयेगी। बारिश के कारण टीम वही रुके रहे जो मंगलवार को रात 9 बजे लौटे।

अस्पताल में उपचार करती सुखमनी

एक मृत– इस ग्राम में बैसाखिया के पति की मृत्यु एक दिन पहले हुई है,किस कारण हुई ये जांच का विषय है। पीड़ित महिला बैसाखिया इस कारण वह अपने गाँव मे रुकी है। जिसे स्वास्थ्य कर्मियों ने उपचार दे दिया गया है। 10 वर्षीय जय सूर्या को भी प्राथमिक उपचार दे दिए है।टीम बारिश के कारण उस किनारे फंसी हुई है। 

ग्राम में नाव से– स्वास्थ्य अमला में भावना सैनी  ग्रामीण स्वास्थ्य संयोजक,शिव कुमार श्रीवास्तव जेडीएस कर्मचारी सामिल है।

विकास खण्ड चिकित्सा अधिकारी डॉ जीएस दाऊ ने बताया कि स्वास्थ्य अमला नाव से डंगनिया पहुँचकर मरीजो का उपचार किये है। एक मरीज को शिफ्ट किया गया। बैसाखिया के पति की मृत्यु एक दिन पहले हुई है,किस कारण से हुई, इसकी जांच स्वास्थ्य विभाग करेगी।

error: Content is protected !!