न्यूजलोरमी (एटीआर)स्वास्थ्य

भालू के हमले से युवक गंभीर रूप से घायल लहूलुहान पहुंचा घर….

अचानकमार टाइगर रिजर्व के बफर जोन भैंस बोर्ड में लोग लकड़ी एकत्रित करने जाते हैं जहां वन प्राणियों का बसेरा है वही आज एक रसवाड़ा के ग्रामीण लकड़ी बनने गया था जहां भालू के साथ मुठभेड़ हो गया ग्रामीण गंभीर रूप से घायल राहुल वहां घर पहुंचा जिसे उपचार के लिए अस्पताल मेभर्ती कराया गया।

हरिपथलोरमी– 17 फरवरी शमीपस्त वन क्षेत्र ग्राम एटीआर के बफर क्षेत्र अघरिया के भैसबोर्ड जंगल में लकड़ी बने गए एक ग्रामीण भालू से मुठभेड़ हो गया भालू के हमले से गंभीर रूप से युवक घायल हो गया किसी तरह बचते बचाते लहूलुहान घर पहुंचा ग्रामीणों के मदद से घायल को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

घायल ग्रामीण उपचार कराते

मिली जानकारी के अनुसार आज सुबह 7 बजे ग्राम अघरिया के वन क्षेत्र में ग्राम परसवारा निवासी  नान्हू उम्र 38 वर्ष पिता बिहारी विश्वकर्मा  लकड़ी एकत्रित के लिए गया था वही अचानक पीछे से भालू ने हमला कर दिया। दोनो हाथ एवं पीछे भालू ने नोचने के निशान है। बताया जा रहा है,अन्य साथी उसके भालू को भगाने का प्रयास किये लेकिन आक्रामक भालू को देखकर भाग खड़े हुए। घायल ग्रामीण किसी तरह अपनी जान बचाकर लघु लूहान घर पहुंच । 

 जिसे 50 बिस्तर अस्पताल में भर्ती कराया गया है। गौरतलब है,कि सामान्य रेंज  ग्राम परसवरा क्षेत्र से होकर लोग बड़ी संख्या में आए दिन जलाऊ लकड़ी एकत्रित करने जाते है,जिसके ऊपर वनविभाग का कोई कार्यवाही नही किया जाता है। लोग जान जोखिम में डालकर जंगल में प्रवेश करते हैं और वन प्राणियों के साथ मुठभेड़ उनकी हो जाती है ,इस प्रकार की घटनाएं होती रहती है। एटीआर के अधिकारियों ने सवेंदनशीलता दिखाते हुए तत्काल घायल युवक को सहायता राशि मदद कराई एवं परिजन को कहा कि इन्हें आगे के उपचार में भी मदद किया जाएगा।

बीएमओ डॉक्टर जी एस दाउ ने बताया कि ग्रामीण को उपचार के लिए 50 बिस्तर में भर्ती कराया गया था, जिसकी एक हाथ की दो जगह पर हड्डी टूट गई है, एवं कूल्हे के पास चोट है। स्थिति को देखते हुए प्राथमिक उपचार के बाद सिम्स रेफर कर दिया गया है।

एटीआर बफर के एसडीओ मानवेंद्र सिंह ने बताया कि आज सुबह लगभग 9 बजे ग्राम परसवारा के एक ग्रामीण नान्हू को परसवारा के जंगल मे भालू ने काट लिया है। उन्हें तत्काल 50 बिस्तर हॉस्पिटल लोरमी में भर्ती कराया गया एवं उनकी पत्नी को तात्कालिक राशि रुपये 1000/- प्रदाय किया गया। लोरमी हॉस्पिटल से मरीज को मुंगेली रेफर किया गया है जिसे 112 वाहन एम्बुलेंस से भेजा गया है। परिसर रक्षक अघरिया दिनेश टंडन साथ मे मुंगेली गए हैं।

error: Content is protected !!