छत्तीसगढ़न्यूजमुंगेली/लोरमीस्वास्थ्य

वनक्षेत्र में मलेरिया के प्रकरण पाए जाने पर डिप्टी सीएम ने दिए आवश्यक कार्यवाही के निर्देश..

हरिपथलोरमी – 19 जुलाई वनांचल के अचानकमार क्षेत्र में मलेरिया के प्रकरण पाए जाने पर उप मुख्यमंत्री अरुण साव ने तत्काल में संज्ञान में लिया।

जांच करती टीम

 उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को आवश्यक कार्यवाही करने और मलेरिया के पॉजिटिव मरीजों का उपचार करने के निर्देश दिए। 

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ देवेंद्र पैकरा ने बताया कि डिप्टी सीएम के निर्देशानुसार एवं कलेक्टर  राहुल देव के मार्गदर्शन में अचानकमार सेक्टर के ग्राम अचानकमार, तिलैईडबरा, छपरवा और सारसडोल में मलेरिया जांच सह स्वास्थ्य जागरुकता शिविर का आयोजन किया गया, जहां सकारात्मक पाए गए मरीजों को तुरंत एंटीमलेरियल ड्रग दिया गया, उसके साथ-साथ लार्वल सोर्स रिडक्शन किया गया।

 स्वास्थ्य कार्यकर्ता मरीजों से सतत सम्पर्क में है। भ्रमण किए गए सभी घरों में गमले टंकी पुराने बर्तन एवं अन्य पानी एकत्रित करने वाले पात्र में लार्वा मिला उसे तुरंत नियमानुसार नष्ट किया गया। इससे मलेरिया फैलने की संभावना बहुत कम हो जाती है। 

            मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि जिले में मलेरिया, डायरिया और मौसमी बीमारियों से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड में कार्य कर रही है।

 उप मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार एवं कलेक्टर के मार्गदर्शन में स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिले के विभिन्न ग्रामों के लगातार स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया जा रहा है। इस दौरान लोगो का स्वास्थ्य जांच, जरूरी दवाइयों का वितरण, आवश्यक परामर्श और बीमारियों से बचाव के लिए जागरूक किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जिले में मलेरिया और डायरिया से बचाव के लिये मितानिनों एवं आरएचओ द्वारा घर-घर भ्रमण किया जा रहा है। इन बीमारियों से बचाव के लिए लोगो को जागरूक किया जा रहा है। 

error: Content is protected !!