छत्तीसगढ़जलसंसाधनन्यूजपर्यटनमुंगेली/लोरमीयातायातसड़क

खुड़िया बांध लबालब- वेस्टवेयर से नदी में पानी बहने से मनियारी नदी का जलस्तर बढ़ा.. वनांचल को जोड़ने वाली कारिडोंगरी पुलिया के दोनों तरफ प्रशासन ने लगाया बेरिकेट्स..

खुड़िया बांध के वेस्टवेयर से 3 फिट नदी में पानी बह रहा.. कारिडोंगरी पुलिया में लगा बेटिकेट्स , वनांचल के 19 से अधिक ग्रामों से सड़क संपर्क कटा !

हरिपथलोरमी– 24 अगस्त  वनांचल में अनवरत बारिस से मनियारी नदी में निर्मित राजीव गांधी जलाशय खुड़िया बांध पूरी तरह से लबालब हो गया है। क्षमता से अधिक भरने के कारण लगभग ढेड़  फिट से विगत एक सप्ताह से चल रहा है, शनिवार की सुबह 8 बजे लगभग 3  फिट जो बांध के वेस्टवेयर से 3720 क्यूसेक पानी बहने का रिकार्ड विभाग ने दर्ज किया है। बांध के वेस्टवेयर जे पानी बहने का रिकार्ड दर्ज के साथ सतत निगरानी किया जा रहा है। कारिडोंगरी पुलिया के ऊपर से पानी बहने से पुलिया के दोनों तरफ बेरिकेट लगाकर प्रशासन ने सुरक्षा के दृष्टिकोण से अस्थायी रूप से बंद किया गया है,जिससे वनांचल के लगभग 19 से अधिक ग्रामो का मुख्यालय से सड़क संपर्क कट गया है।

वृहग्म दृश्य

मनोरम दृश्य देखने लगेगी पर्यटकों की भीड़ भी लगना भी शुरू हो गई है। वर्तमान में डेम में 168.96 मिलियन घन मीटर जल भराव हो चुका है। वनांचल को जोड़ने वाली कारिडोंगरी मुख्य  पुलिया से लगभग फिट से ऊपर पानी बहने के कारण बेटिकेट्स लगाकर एहतियात के लिए आवागमन पूर्ण रूप से बंद किया गया। बताया जा रहा है,की पुलिया के सामने का हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया है,जिससे आवागमन बाधित पहले से ही बड़ी वाहन बड़ी मुश्किल से निकलता है, पर इस वर्ष पुलिया खस्ताहाल से आगे लोगो की परेसानी बढ़ सकती है।मुख्य मार्ग बाधित से वनांचल के 19 से अधिक ग्रामो से सीधा सड़क सम्पर्क कट गया है! 

वनांचल में बारिश के चलते मनियारी जलाशय लबालब हो गया है,  जलाशय में 75 फीट से अधिक  जल संचय हो चुका है।  जिसके चलते वेस्ट वियर से 3 फिट पानी मनियारी नदी में जा रही है। मनियारी जलाशय के ऊपरी हिस्से से पानी का तेज बहाव जलाशय में आ रहा है। जिसके चलते जलाशय में 101 प्रतिशत पानी का भराव हो गया है। 24 घण्टे से मैकल श्रृंखला पर्वत के तलहटी क्षेत्र में लगातार हो रही तेज हो बारिश के चलते नदी नाले उफान पर हैं।

कारिडोंगरी पुलिया

मुख्य सड़क सम्पर्क कटा-वनांचल को जोड़ने वाली कारिडोंगरी मुख्य  पुलिया से 2 फिट से ऊपर पानी बहने लगा प्रशासन के निर्देश पर पुलिया के दोनों तरफ बेटिकेट्स लगाकर एहतियात के लिए आवागमन पूर्ण रूप से बंद किया गया। इस महत्वपूर्ण पुलिया से खुड़िया से लेकर वनांचल के लगभग 19 ग्रामों से सीधा सड़क संपर्क कट गया है।

झमाझम बारिश से पूरा वनाचंल क्षेत्र में भारी से जीवन अस्त व्यस्त हो गया है। रोजमर्रा के उपयोग सामग्रियों के लिये आने वाले दिनों में लोगो को परेसानयो  सामना करना पड़ सकता है।  मनियारी नदी में छोटी सहायक  नाले  उफान पर होने से निचले हिस्सों में आफत का सामना करना पड़ रहा है।  छोटे  नालों में उफान आने से आवागमन बाधित हो रहा है। इधर नवाडीह को जोड़ने वाली स्टॉप डेम के उपर बनी पुलिया कम सड़क के ऊपर से लगभग 3 फिट पानी बहने से मार्ग अवरुद्ध है। जिसके चलते ग्रामीणों को ढोलगी के रास्ते से घूमकर लोग आवागमन कर रहे है।

छोटे बड़े बांध लबालब– विभाग से मिली जानकारी के अनुसार खुड़िया बांध के वेस्टवेयर से (3 फिट ) 3720 क्यूसेक पानी बह रहा है। ब्लाक के  दानोखार,बघर्रा जलाशय नही भरा है। खुड़िया भारतसागर ,लोटननाला, गबदा, कन्हैया, बुधवारा जलाशय के 101 प्रतिशत जल संचय से वेस्टवेयर से पानी नदी में बह रहा है।

सिंचाई विभाग के एसडीओ ए.एस. राठौर ने बताया कि खुड़िया बांध के वेस्टवेयर से 3720 क्यूसेक पानी बह रहा है, अन्य बांधो के जल भराव की स्थिति रिकार्ड किया जा रहा है,सभी जलाशयों का सतत निगरानी किया जा रहा है।

एसडीएम अजीत पुजारी ने बताया कि कारिडोंगरी पुलिया को दोनो तरफ से बेटिकेट्स लगाकर मार्ग बंद किया गया है। सुरक्षा के लिए कोटवार एवं वन विभाग को लगाया गया है। राहत एवं बचाव दल को एलर्ट मुड में रखा गया है।

error: Content is protected !!