आस्थाउत्सवछत्तीसगढ़बेलगहनासांस्कृतिक

अरपांचल क्षेत्र के सोनसाय नवागांव में स्वामी शिवानंद के हाथों धुनीकुटीर लोकार्पित…

हरिपथबेलगहना– 26 नवम्बर अरपा नदी के तट पर स्थित श्री सिद्ध बाबा आश्रम सोनसाय नवागाँव जो ब्रह्मलीन सदानंद महाराज की चरण धूलि से तीर्थ बना यह आश्रम तब से अरपांचल क्षेत्र में आस्था का केन्द्र बना हुआ है।यह बहुत ही रमणिय दर्शनीय के रूप में स्थित है। यहाँ स्वामी शिवानंद महाराज के करकमलो द्वारा नवनिर्मित धुनिकूटी का लोकार्पण किया गया।जिसमे श्री सिद्ध बाबा आश्रम बेलगहना की धुनि कूटी जो की वैदिक काल से अखंड धूनी के रूप मे स्थापित है, इसी धूनी कूटी से अग्नि लेकर सोनसाय नवागाँव के धूनी कूटी मे पूज्य स्वामी जी की द्वारा अग्नि प्रज्वलित किया गया। तत्पश्चात माँ अर्पणा नदी मे स्वामी जी ने श्रद्धालुओं के साथ दीप दान किया गया।

इससे पहले ग्राम सोनसाय नवागांव में एकदिवसीय सत्संग एवं माँ अर्पणा दर्शन मेला में स्वामी शिवानंद महाराज का मंगलमय पदार्पण। जिसमें स्वामी जी के स्वागत में ग्रामीणों एवं समिति द्वारा भव्य झांकी तैयार कर गौरा गौरी नृत्य की प्रस्तुति देकर भव्य पुष्प वर्षा से ऐतहासिक स्वागत किया गया।

गुरु परम्परा के धर्म ध्वज को निरंतर फहराते हुये,सभी आश्रमों का संचालन स्वामी शिवानंद महाराज के द्वारा किया जा रहा है।

पूज्य स्वामी शिवानन्द महराज ने अपने उद्धबोधन में कहा की जो सच्चे मन से प्रभु का नाम जप लेता है। उसके जीवन की नैया हर मझधार से निकल शांतिपूर्वक आगे बढ़ने लगती है। उन्होंने कहा कि नाम की महिमा हर युग में महान रही है चाहे नाम प्रह्लाद ने लिया हो चाहे शबरी ने या द्राेपदी सुदामा ने या तुलसी जैसे कितने ही भक्तों ने नाम को सहारा लेकर अपनी नैया को पार लगाया है। उन्होंने कहा कि कलयुग में श्री राम नाम की महिमा अपार है इसके जाप मात्र से ही मनुष्य अपनी मुक्ति का मार्ग प्रशस्त कर सकता है।जो मनुष्य भौतिक सुख सुविधाओं में लीन होकर ईश्वर को भूल जाता है।उसे अंत में पछताना पड़ता है।पूजन संपन्न होने के पश्चात भजन संगीत का कार्यक्रम मे बड़े ही दूर दूर से संगीत कलाकार अपनी भजन की प्रस्तुति किये,और उसके बाद भंडारे का आयोजन किया गया, जिसमें सभी श्रद्धालु भक्त प्रसाद ग्रहण किए।

इस कार्यक्रम में बहुत दूर दूर से श्रद्धालु भक्तजन उपस्थित रहे जिनमे बिलासपुर, मुंगेली, लोरमी, कोरबा,बरपाली कोंचरा,जरगा, कुरुवार,टेंगनमड़ा,खोंगसरा,पेंड्रा आदि अंचलो से श्रद्धालुगण पहुँच,कर पूज्य स्वामी जी से आशीर्वाद प्राप्त किए।इस कार्यक्रम में ग्रामवासी,पुलिस प्रशासन, विद्युत विभाग, एवं समिति की सभी सदस्यों का विशेष सहयोग रहा।

error: Content is protected !!