किसानछत्तीसगढ़धानन्यूजलोरमीवनविभाग

पांच जंगली हाथियों ने परसवारा,कंचनपुर क्षेत्र में रौंदी किसानों के फसल…

धान फसल पकते ही एकबार फिर से जंगली हाथियों का झुंड गाँव की ओर आकर्षित हो रहे है।ग्राम परसवारा,कंचनपुर बीट में हाथियों की धमक रही?

हरिपथलोरमी– 18 सितंबर समीपस्थ ग्राम परसवारा एवं कंचनपुर  वनक्षेत्र से सटे खलियान में जंगली हाथियों के दल ने धान की खड़ी फसलों पर रौंदकर नुकसान पहुँचाया है। किसानों ने मुवायजा की मांग किये है।

सोमवार की देर रात 1 से 2 बजे के बीच एटीआर के बफर क्षेत्र से सटा हुआ,नगर के महज 4 किलोमीटर दूर ग्राम चंदूपारा,परसवारा बीट के कक्ष क्रमांक 1535 के सामान्य रेंज में घुसकर 5 किसानों को खेतो में धान के फसलों को क्षति पहुचाया है। मंगलवार को सुबह जब किसान अपने खेतों में मेढ़ से पानी छोड़ने एवं रखखवाव करने पहुँचे तो हाथियों के खेतों में घुसकर फसलों को रौंदने एवं उनके पैरों के निशान साफ दिखाई दे रहे थे। किसानों ने क्षतिपूर्ति के लिए वनविभाग को सूचित कर आवश्यक कार्यवाही के लिए स्थल वनपाल एवं वनकर्मियों ने प्रकरण तैयार किये। 

ग्राम परसवारा में श्याम लाल,लालाजी शिवहरे, सुमित्रा गोड, मन्नुराम यादव, संध्या यादव, जल्लू यादव के फसल को क्षति पहुचाया है। ग्राम कंचनपुर में इंद्रजीत ,संतराम ,सन्तोष सामिल है।

गौरतलब है,की एक दिन पूर्व कंचनपुर बीट के कक्ष क्रमांक 1529 पीएफ में किसानों के फसलों को नुकसान पहुँचाकर बफर के कक्ष जलदा वनक्षेत्र  में चले गए । बफर क्षेत्र से सटे ग्राम के किसान रतजगा कर फसलों की सुरक्षा में लगे है।हाथियों की सुरक्षा पर भी एटीआर कर्मचारी उनके लोकेशन पर नजर बनाए हुये है।

बताया जा रहा है,एटीआर में पांच छोटे बड़े हाथियों का दल इस समय लंबे समय से अचानकमार के जंगलों में रहवास क्षेत्र बनाकर विचरण कर रहे है। धान फसल पकने के समय पर फसलों को खाने के चक्कर मे हाथीयो का दल धान के फसलों की ओर आकर्षित होकर गाँव की ओर पलायन करते देखे जा सकते है।ग्रामीण बता रहे इस क्षेत्र बीते एक माह से हाथियों का दल दिन में जंगलों में रहते है,और देररात खेतो में नजर आते है! एक ओर किसानों को सालभर की कमाई को नुकसान होते देख हाथी एवं मानवों के बीच मुठभेड़ की आशंका बनी हुई है।

वनरिक्षेत्राधिकारी क्रिस्टोफर कुजूर ने बताया कि पांच हाथियों का दल एटीआर से निकलकर रात में चंदुपारा,परसवारा बीट में दो दिन में  किसानों के फसलों को नुकसान पहुँचाया है,जिसकी प्रकरण तैयार कर क्षतिपूर्ति राशि प्रदान किया जायेगा।

error: Content is protected !!