कार्यवाहीछत्तीसगढ़न्यूजलोरमी (एटीआर)वनविभाग

एटीआर में अतिक्रमण करने के उद्देश्य जुताई करते ट्रेक्टर जप्त….

हरिपथलोरमी-5 जुलाई वनपरिक्षेत्र सुरही के महामाई बीट के कक्ष क्रमांक 447आरएफ में अतिक्रमण के उद्देश्य से जुताई कर रहे एक नग ट्रेक्टर की जब्ती की गई एवम वाहन मालिक के खिलाफ पीओआर दर्ज किया गया।

गुरुवार को एटीआर वनक्षेत्र के ग्राम महामाई से लगे कंपार्टमेंट 447 आरएफ में कुछ लोगो द्वारा खेती के उद्देश्य से अतिक्रमण की सूचना लगातार आ रही थी। जिस पर ग्राम महामाई में लगातार ग्रामीणों एवम वन प्रबंधन समिति के सदस्यों की बैठक ली जा रही थी। साथ ही निरंतर वनों और वाण्यजीवो की सुरक्षा करने और अवैध रूप से जुताई नही करने तथा एफआरए पट्टे में किसी प्रकार के परिवर्तन या विवाद की स्थिति में एसडीएम (एसडीएलसी कमेटी अध्यक्ष) को विधिवत ग्राम सभा से प्रस्ताव देने हेतु अनुरोध किया जा रहा था। जिस पर सभी ग्रामीणों ने सहमति भी दी थी।

वन भूमि में किसी भी प्रकार से अतिक्रमण न हो इस बाबत लगातार गांवो में बैठक, मुनादी और पेट्रोलिंग भी की जा रही थी। इसी क्रम में अवैध जुताई में लिप्त वाहन की जब्ती की गई है एवम वाहन के राजसात हेतु प्रकिया प्रारंभ कर दी गई है।

वर्तमान में अचानकमार टाइगर रिजर्व के अंतर्गत फील्ड डायरेक्टर मनोज पांडे और डिप्टी डायरेक्टर यू आर गणेश के निर्देशन व मार्गदर्शन में मानसून पेट्रोलिंग चल रहा है, जिसमे मानसून को देखते हुए वन्य जीवों की सुरक्षा के साथ साथ अतिक्रमण को विफल करने पर विशेष जोर दिया जा रहा है।

संपूर्ण कार्यवाही सहायक संचालक संजय लूथर के मार्गदर्शन और परिक्षेत्र अधिकारी विक्रांत कुमार के नेतृत्व में की गई। उपरोक्त कार्यवाही में परिक्षेत्र सहायक दिलीप उपाध्याय, परिसर रक्षक सूरज दिवाकर, नीतू ध्रुव,विकास साहू,लालजी मरावी एवम पैदल गार्ड उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!