ज्ञापनन्यूजमुंगेली/लोरमीशिक्षा

12 वी बोर्ड परीक्षा में चला नकल ?  विद्यार्थी  ने पर्वेक्षक एवं केंद्राध्यक्ष के खिलाफ किया शिकायत….

ग्राम राम्हेपुर की छात्रा ने स्कूल में चले नकल की पोल खोल कर रख दी है! सरकारी तंत्र एवं शिक्षा व्यवस्था कड़वे सच उजागर होने से विभाग सवालो के घेरे में है?

हरिपथलोरमी– 1 मार्च विकास खण्ड के अंतिम छोर में कबीरधाम जिला से सटा हुआ ग्राम रामहेपुर (एन) के शासकीय उ मा.विद्यालय की 12 वी के छात्र ने अनुविभागीय अधिकारी को लिखित शिकायत कर केंद्राध्यक्ष एवं पर्यवेक्षक के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है! उसने अमला के ऊपर हिंदी विषय पर खुले आम नकल कराने का आरोप लगाकर प्रदेश के शिक्षा मंत्री एवं जिला कलेक्टर व जिला शिक्षाधिकारी को प्रतिलिपि भेजा है।हिंदी विषय मे यहाँ 244 विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया है।

ज्ञापन में विद्यार्थी ने -शा.उ.मा. स्कूल राम्हेपुर (N) 1 मार्च को  पर्यवेक्षक एवं केन्द्राध्यक्ष के द्वारा नक़ल कराने बड़ा आरोप लगाकर एसडीएम को आवेदन देकर लिखा है,की 1/3/2024 को उ.मा.वि.राम्हेपुर (N) में कक्षा बारहवीं की बोर्ड परीक्षा सुचारू रूप से तय हुआ था जिस पर छात्रा कक्ष क्रमांक 05 में बैठी थी आज विषय हिंदी का पेपर दिलाने गयी थी, जिस पर पर्यवेक्षक एवं केन्द्राध्यक्ष के द्वारा पर्सनली रूप से नक़ल कराने का आरोप लगाया गया है। इस कारण स्कुल में शोर व हल्ला के कारण मैं मानसिक रूप से विचलित हो गयी जिस कारण मैं अपनी परीक्षा में पेपर सही रूप से नहीं बना पायी।

एसडीएम को सौपा गया ज्ञापन

छात्रा ने एसडीएम को निवेदन करते हुये उन पर्यवेक्षक एवं केन्द्राध्यक्ष के ऊपर उचित रूप से कार्यवाही करते हुए। उसको हिंदी की विषय पर किसी भी सक्षम अधिकारी के सामने परीक्षा दिलाने की अनुमति मांगी है।

गौरतलब है कि ग्राम रामहेपुर एन के सरकारी स्कूल में यह पहली दफा नहीं है जो नकल का मामला प्रकाश में आया है, यह स्कूल पहले से ही बदनाम सुदा है? छात्र की शिकायत से क्षेत्र में जहां हड़कंप मचा हुआ है दूसरी तरफ विभाग को कटघरे में खड़ा कर दिया है। युवा एवं लोगों ने जहां छात्र की इस कदम को सराहनीय बता रहे हैं तो दूसरी तरफ इसकी शिकायत पर सवाल भी खड़ा कर रहे हैं।

 जिसकी प्रतिलिपि (1) बृजमोहन अग्रवाल-शिक्षा मंत्री छत्तीसगढ़ शासन (2) कलेक्टरजिला मुंगेली (3) जिला शिक्षा अधिकारी जिला मुंगेली को पत्र प्रेषित किया है।

जिला शिक्षा अधिकारी जी.आर. चतुर्वेदी ने कहा कि छात्र के शिकायत पत्र एसडीएम द्वारा मुझे प्राप्त हुई है,उसमें दो सदस्य टीम जांच करेगी। स्वयं कल मैं स्कुल पहुंचकर मामले की जांच करुंगा। 

error: Content is protected !!